VN Video Editing Download कैसे करे? – TechYukti


पोस्ट को शेयर करे

मोबाइल से Video Edit करने के लिए कुछ ही ऐसे ऐप है जिससे आप Professional Video Editing कर सकते है और उसमे VN Video Editor App का नाम सबसे पहले स्थान पर आता है। यदि आप VN App Download करना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढे। 

क्या आपको YouTube Channel शुरू करना है या Instagram Reels पर वीडियो बनाना है तो इन सभी Platforms पर वीडियो बनाने के लिए आपको एक Video Editor App की जरूरत पड़ेगी। Google Play Store इस काम के लिए बहुत सारे ऐप मौजूद है उन्मे से सबसे अच्छा ऐप इसे ही माना जाता है और ये ऐप Free भी है यही कारण है की लोग इसे इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते है। 

अगर आप भी इसी तरह के Best Video Editor For Android के बारे मे खोज रहे थे तो अब आपकी ये तलाश यही पर खत्म होती है क्योंकि आज के इस पोस्ट मे बताए गए ऐप के द्वारा आप Professional Level करने वाले ऐप के बारे मे जानेंगे और उसी के मदद से आप पैसे भी कमा सकते है। 

VN Video Editor App क्या है? 

VN App एक Video Editor App है जिसका उपयोग मोबाइल से वीडियो एडिट करने के लिए किया जाता है, ये ऐप Android, ios, Mac और Windows इन सभी डिवाइस पर इस्तेमाल किए जा सकता है। किसी भी Video Editor App का काम वीडियो को Trim, Split, Text Add, Transition लगाने का काम होता है। 

वो सभी आप इस Free App से कर सकते है यहाँ पर आपको किसी भी प्रकार का कोई Watermark नहीं मिलेगा, इससे पहले Kinemaster – Video Editor को लोग इस्तेमाल किया करते थे अब उसके स्थान पर इसका उपयोग करने लग गए है। 

क्योंकि इसमे बहुत सारे ऐसे फीचर है जो आपको Free Version मे ही मिल जाते है बाकी Application मे उन्हे इस्तेमाल करने के लिए आपको Paid Version लेना पड़ता है। 

इस ऐप का सबसे ज्यादा इस्तेमाल वीडियो मे Color Grading के लिए ही किया जाता है, इसमे आपको बहुत सारे ऐसे Presets मिलते है जिनको Apply करने के बाद वीडियो का कलर काफी अच्छा हो जाता है। 

VN Video Editor Features:

यदि हम इस ऐप के फीचर्स की बात करेंगे तो ये पोस्ट बहुत ही Lengthy हो सकता है, इसीलिए आपको केवल मुख्य फीचर्स के बारे मे ही बताया जाएगा। यहाँ से आपको ये मालूम चलेगा की ये बाकी Editing Wale Apps से क्यों खास है। 

  • इस ऐप के मदद से आप YouTube, Instagram Reels, Facebook जैसे सभी Platforms के लिए Video Edit कर सकते है क्योंकि यहाँ पर आपको लगभग सभी के लिए Frame Ratio दिए जाते है। 
  • Video Edit करते समय अगर आपको कोई Font Add करना है तो उसे आप Internet से Download करके VN App मे Import कर सकते है। 
  • यदि आपको अपने Video मे Color Grading करनी हो तो उसके लिए बहुत सारे Presets दिए जाते है। 
  • Video को बेहतर बनाने के लिए FX भी Add कर सकते है जिससे जो आज-लोग Instagram Reels पर बहुत अधिक इस्तेमाल करते है। 
  • Slow-Motion Video Edit करने के लिए काफी बेहतर ऐप माना जाता है। 
  • Beat-Match या Beat Sync Video बनाने के लिए ये ऐप सबसे बेस्ट है। 
  • अगर आपको Video के Background मे कोई Music Add करना है तो उसके लिए इनकी Music Library है यहाँ से इस्तेमाल करने वाले music पर कोई भी Copyright नहीं लगेगा। 
  • दो वीडियो को आपस मे जोड़ना हो या किसी वीडियो पर फोटो लगानी हो तो उसके लिए आप VN App Use कर सकते है। 
  • VN App की Timeline मे Multi Layer Support करती है जिसके मदद से आप Image, Text, Video और Music इन सभी को Add कर सकते है। 
  • अगर किसी को वीडियो एडिटिंग के बारे मे ज्यादा जानकारी नहीं है तो इसमे Pre-Ready Templates दिए जाते है आप उनका इस्तेमाल करके अपने वीडियो को एडिट कर सकते है। 
  • इस App से आप High Quality Video Export कर सकते है, यहाँ से 4K 60FPS तक Export की जा सकती है। 

तो दोस्तों ये थे इस ऐप के कुछ मुख्य फीचर जिन्हे आप लोगों को जरूर जानना चाहिए था, बिना इनके आपको इस ऐप के बारे मे पूरी जानकारी नहीं मिल सकती है। 

VN App Download कैसे करें?

App Name  VN Video Editor Maker VlogNow
Category Multimedia & Video Editing
Latest Version 2.0.5
Developer Ubiquiti Labs, LLC
Total Downloads 100 Million +
Ratings 4.4 Ratings
Download Link Click Here

इस ऐप के बारे मे इतना सब कुछ जानने के बाद आप लोगों का मन इसे डाउनलोड करने के बारे मे सोच रहा होगा तो मैं आपको ये बता दूँ कि जैसा मैंने आपको बताया था कि ये ऐप बिल्कुल Free है तो आप इसे Google Play Store से ही Download कर सकते है। 

फिर आपको नीचे बताया गया है कि VN App Download कैसे करते है:- 


  • अगर आप इसे Android Mobile मे डाउनलोड करना चाहते है तो “Google Play Store” पर जाए और यदि आप ios डिवाइस मे VN App Use करना चाहते है तो “App Store” पर जाए। 
  • अब आपको दोनों मे ही सर्च बॉक्स मिलेगा उस पर क्लिक करके “VN Video Editor” लिखकर सर्च कर दीजिए। 
  • फिर आपके सामने ऐप की लिस्ट आएगी जिसके सबसे ऊपर Original वाला VN App होगा उसके नाम पर क्लिक करें। 
  • उसके बाद वही पर Install Button होगा आप पर क्लिक कर दीजिए और ये आपके मोबाइल मे डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा और उसके बाद अपने आप ही Install भी हो जाएगा। 

Android और ios Device मे VN App Download करने के लिए आप इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते है यदि आप इसे किसी Third Party App या Site से Download करते है तो उसमे आपके मोबाइल का Data Leak होने का डर होता है। 

इसीलिए आप इसे हमेशा Google Play Store या App Store से ही Download करे। 

VN App Download For PC 

Computer / PC या Laptop मे VN App Download कैसे करें? जरूर आप लोगों के मन मे भी ये सवाल जरूर आया होगा तो आइए जानते है कि कंप्युटर मे VN App Download करने के लिए क्या करना पड़ेगा। 

लैपटॉप मे दो सबसे ज्यादा प्रसिद्ध Operating System होते है.

1) Windows और 2) Mac तो अभी कुछ समय पहले ही VN App ने अपना Mac Version Release किया है जिसके मदद से आप अपने Mac मे भी VN App इस्तेमाल कर सकेंगे. 

इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है केवल आप vlognow.me Site पर जाए और वही पर आपको ये Mac Version के लिए डाउनलोड लिंक मिल जाएगा जिस पर क्लिक करके आप इसे अपने Mac Laptop / Desktop के लिए डाउनलोड कर सकते है। 

मगर Windows मे इस्तेमाल करने के लिए VN App ने Windows के Microsoft Store पर इसे Release नहीं किया है, मगर हम फिर भी अपने Windows Computer / Laptop मे VN App Use कर सकते है। 

तो इसके लिए आप नीचे बताए बताए गए Steps को Follow कर सकते है :- 

BlueStacks Download करें

  1. सबसे पहले आप अपने कंप्युटर मे BlueStacks Emulator Download करें, जिसके लिए आपको Bluestacks.com साइट पर जाना होगा। 
  2. हमारे द्वारा बताए गए साइट से आप इसे डाउनलोड कर दीजिए, जिसके बाद ये आपके Downloads वाले फ़ोल्डर मे मिलेगा। 
  3. अब आपको ये install कर लेना है जिस Process को पूरा होने मे थोड़ा समय लग सकता है। 
  4. जैसे ही ये Install होगा तो ये अपने आप ही चालू भी हो जाएगा। 

Install VN App Video Editor 

  1. इस Bluestacks को चालू हो जाने के बाद आप देखेंगे कि सारा Interface एक Android Mobile जैसा होगा और आपको उसी मे ही Google Play Store मिलेगा। 
  2. वही से आपको VN App Download कर लेना है। 
  3. फिर ये आपकी BlueStacks की App List मे Add हो जाएगा अब आप इसे चालू करके इस्तेमाल कर सकते है। 
  4. मगर उससे पहले आपको अपने सभी मोबाइल या कैमरा से रिकार्ड हुई वीडियो को Bluestack के Media Files मे Transfer कर लेना है। 

VN App कैसे Use करे?

अधिकतर लोग VN App को इसी वजह से Use कर रहे है क्योंकि इसका Interface बहुत ही सरल है, यदि आप भी इस ऐप के द्वारा अपने YouTube Videos या Instagram Reels को Edit करना चाहते है तो उसके लिए हमने आपको आगे जानकारी दी हुई है। 

देखिए, जब आप इसे पहली बार इस्तेमाल करेंगे तो हो सकता है की कुछ चीजे आपके समझ मे न आए इसीलिए आपको चिंता नहीं करनी है जैसे-जैसे आप रोजाना इसका उपयोग करेंगे तो खुद पर खुद ही इसे इस्तेमाल करना सिख सकते है। 

Step 1:- Video Edit करने के लिए पहले आप VN App चालू करें.

Step 2:- फिर आपको इस ऐप मे सबसे पहले एक Plus Icon मिलेगा उस पर क्लिक करके New Project शुरू कर लेना है.

Step 3:- अब आपको जो भी वीडियो एडिट करना है उसे Select करने के बाद Next पर Click करें.

click on arrow button to start editing on VN

Step 4:- यहाँ पर अब आपको VN App Timeline Show हो जाएगी, यदि आपको इस वीडियो मे कोई Cut लगाने है तो उसके लिए Video वाली Timeline पर क्लिक करें और जहां पर भी Cut लगाना है वहाँ पर Split पर क्लिक कर दीजिए। 

start editing on VN

ऐसा करने के बाद से आपकी वीडियो दो हिस्से मे हो जाएगी अब जो भी फालतू पार्ट था उस पर क्लिक करके उसे डिलीट कर दीजिए। 

Step 5:- यदि आपको उस Video पर कोई फ़िल्टर लगाना है तो नीचे ही आपको Filter का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करने और अपने मन पसंद का Filter को Select करके Apply कर दीजिए। 

Step 6 :- अगर आपसे वीडियो मे कोई गड़बड़ हो जाती है या जो फ़िल्टर लगाया था उसको हटाना है तो उसके लिए Undo / Redo दिए गए है आप उनका इस्तेमाल कर सकते है। 

Step 7:- इसी प्रकार आप अपने वीडियो मे Text, Music या कोई Photo भी Add कर सकते है या फिर आपको video को Slow या Fast करना हो तो उसके लिए Speed वाले ऑप्शन पर जाकर। 

Curve का इस्तेमाल करके वीडियो की स्पीड को Slow या Fast कर सकते है। 


Step 8:- अब आता है सबसे जरूरी काम Edit हुई Video को Save या Export करना, अगर आप अभी Video Edit कर रहे है और वो अभी पूरी तरह से Edit नहीं हुई है तो इस स्तिथि मे आप Video Save करके रख सकते है। बाद मे आपको जब कभी भी समय मिले तो आप उस Project को Open करके दोबारा वही से ही एडिट कर सकते है। 

और अगर आपकी वीडियो पूरी तरह से एडिट हो चुकी है तो उसके लिए आपको Video Export करनी होगी तो आप सबसे ऊपर दिए गए Export वाले आइकान पर क्लिक करके Video Export कर सकते है। 

अब Export Settings मे आप जिस जिस भी Setting पर Video Export करना चाहते है उसे सेट कर लीजिए यहाँ से अधिकतम 4K 60FPS पर विडिओ Render की जा सकती है.

Export

अगर आप इस ऐप के मदद से पूरी तरह से वीडियो एडिटिंग सीखना चाहते है तो उसके लिए आप नीचे दिए गए वीडियो को जरूर देखे। 

VN Video Editor – Complete Video Editing MASTERCLASS – ( Android, IOS & MAC ) – NSB Pictures

VN Editor vs Kinemaster

जब VN App Release नहीं हुआ था तो लोग सभी का Favorite Video Editor App Kinemaster ही था जो भी YouTube Video Edit करने के लिए मोबाइल का इस्तेमाल करते थे वो लोग Kinemaster का ही इस्तेमाल करते थे। 

मगर जब से ये VN App आया था धीरे-धीरे लोग इसे इस्तेमाल करना शुरू कर रहे है क्योंकि Kinemaster मे Watermark का Problem रहता था, जिसे हटाने के लिए आपको Paid Version Buy करना पड़ता था या फिर आप Kinemaster Mod APK Download करो जिसमे आपके Data Leak होने का भय भी रहता था। 

तो यही कारण है कि लोग VN App ज्यादा इस्तेमाल करने लग और ये Kinemaster से काफी अच्छा भी है, इसके मदद से आप Professional Level की Video Editing भी कर सकते है। 

यदि आप Freelance मे अपना Career बनाना चाहते है तो उसके लिए सबसे अच्छा Video Editing Skill ही है, आप VN App से शुरू कर सकते है लोगों के Reels Video Edit करके अपना Portfolio Create करिए। 

जिसके मदद से आप बाद मे अच्छे लेवल की Video Editing सिख गए तो बड़े-बड़े Projects Edit करके लाखों रुपए कमा सकते है। 

तो मेरे और बाकी लोग जो भी इन दोनों ऐप का Comparison करेंगे उसमे साफ-साफ Winner VN App ही होगा। 

Final Words:- 

मैं आशा करता हूँ कि आपको हमारा ये पोस्ट जिसमे हमने आपको VN App के बारे मे पूरी जानकारी मिल जाएगा जैसे कि VN App Download कैसे करें, VN App Download For pc इत्यादि प्रकार की जानकारी हमने आपको इसी पोस्ट मे दी हुई है। 

यदि आपको इनसे जुड़ा कोई भी सवाल पूछना हो या सुझाव देना हो तो आप नीचे कमेंट्स बॉक्स मे लिखकर हमे बता सकते है, आपके सवाल का जवाब जरूर दिया जाएगा। 

Leave a Comment