WEBP to PNG Image Converter – Free Online WEBP Image Converter – TechYukti


पोस्ट को शेयर करे

किसी भी वेबसाइट से जब कोई Image download करते है तो उसमे से बहुत सारे Images WEBP format में होते है जिसे Chrome HTML Document के नाम से भी जानते है. WEBP भी JPG, PNG की तरह एक इमेज फॉर्मेट है लेकिन यह केवल ब्राउज़र को सपोर्ट करता है. इसको किसी App पर शेयर नहीं कर सकते है ना ही मोबाइल पर ओपन कर सकते है. ऐसे में जरुरत पड़ती है WEBP to PNG Image Converter.

अगर कोई इमेज WEBP format में download करते है और उसका इस्तेमाल कही पर भी करना चाहते है. तो इसके लिए जरुरी है की पहले इसको किसी Universal support format में convert करे. ऐसे में हम यहाँ पर एक Free WEBP Image Converter के बारे में जानकारी देने वाले है. जिससे किसी भी WEBP Image को ऑनलाइन PNG में कन्वर्ट कर सकते है.

बहुत सारे लोग नहीं जानते है की PNG, JPG और GIF की तरह यह भी एक इमेज फॉर्मेट है. जिसको Google ने बनाया है और इसका सबसे पहला version 2010 में रिलीज़ हुआ था और अब यह बहुत सारे websites पर इस्तेमाल किया जाता है. जो कम से कम साइज में अच्छे quality के blog कंटेंट में लगाने के लिए और यहाँ पर Free Online WEBP Image Converter के साथ इस फॉर्मेट के बारे में भी जानकारी हासिल करने वाले है.

WEBP क्या है?

WebP इसको लिखने का सही तरीका यही है और यह एक Image फॉर्मेट है. जिसको गूगल ने बनाया है. इसको बनाने की सबसे बड़ी वजह है की कम साइज में Bloggers और Developers वेबसाइट पर Lossless images को embed कर सके. ऐसे में साइट का लोड स्पीड भी सही रहता है और क्वालिटी इमेज भी दिखता है.

Google ने September 2010 में announced किया था की वह एक नया इमेज फॉर्मेट लांच कर रहे है और उसके बाद 2018 में इसका पहला Library लांच किया गया. WebP एक open format और Lossless graphics है वेब के लिए जो की लगभग सभी Browsers को सपोर्ट करता है. इसलिए बहुत सारे लोग HTML documents के नाम से भी जानते है.

आज के समय में यह नार्मल ग्राफ़िक्स से लेकर एनिमेटेड ग्राफ़िक्स तक सपोर्ट करता है और बड़े आसानी से किसी भी वेबसाइट पर इसको अपलोड किया जा सकता है. ऐसे में जब किसी भी वेबसाइट पर कोई इमेज अपलोड किया जाता है तो वेब उसको डायरेक्टली कोवर्ट कर देता है इस फॉर्मेट में और इमेज फ़ास्ट लोड होता है.

फायदे और नुक़सान

फायदे

  • यह एक ओपन फॉर्मेट है.
  • Lossless हाई क्वालिटी इमेज बना सकते है.
  • फ्री में अवेलेबल है.
  • वेबसाइट लोड टाइम फ़ास्ट करने में मदद करता है.

नुक़सान

इसका सबसे बड़ा नुकसान है की यह केवल वेब ब्राउज़र को सपोर्ट करता है. ऐसे में अगर किसी Photo Editing Software या फिर किसी सोशल मीडिया पर इस फॉर्मेट के इमेज को शेयर करना हो तो वो पॉसिबल नहीं है. ऐसे में अगर इसको कही पर इस्तेमाल करना है तो WebP से PNG में convert करना पड़ता है.


Free Online WEBP Image Converter

Online बहुत सारे Image Converter tools होते है जिनका इस्तेमाल किया जाता है. ज्यादातर टूल फ्री में अवेलेबल होते है और कोई इंटरनेट के माध्यम से इन टूल्स को ओपन कर सकता है और फिर किसी भी इमेज को एक फॉर्मेट से दूसरे फॉर्मेट में convert कर सकता है.

यहाँ पर हम https://ezgif.com/ वेबसाइट के बारे में बात करने वाले है और इसी का इस्तेमाल करके WEBP to PNG Image convert करेंगे ऐसे में जिनको भी इसकी जरुरत पड़ती है किसी काम के लिए तो इस टूल का इस्तेमाल फ्री में कर सकते है.

WEBP to PNG Image Converter

अगर किसी को जरुरत पड़ जाता है कभी की किसी WEBP Image को PNG में कन्वर्ट करना है. तो इसके लिए यहाँ बताया गया तरीका सबसे स्मार्ट और आसान है. बस कुछ ही क्लिक में Convert हो जाता है और सभी जगह पर इस्तेमाल करने लायक इमेज बन जाता है.

तो आईये जानते है Full Step Guide कैसे इमेज कन्वर्ट करना है.

Step 1. सबसे पहले ब्राउज़र पर https://ezgif.com/webp-to-png वेबसाइट ओपन करना होगा.

Step 2. अब यहाँ पर सामने Convert WebP to PNG / APNG का ऑप्शन मिलेगा.

Step 3. सबसे पहले Upload image from your computer: वाले ऑप्शन से WEBP Image Choose करे.


Upload WEBP Image

Step 4. अब Upload बटन पर क्लिक करके इमेज को Application पर उपलोड करे.

Click to upload WEBP Image

Step 5. अब यहाँ पर Convert to PNG का बटन मिलेगा उस पर क्लिक करे.

Click to convert image

Step 6. अब इमेज Convert हो चूका है सब सेव पर क्लिक करे और उसको सेव कर ले.

Save converted Image

इस तरीके से WEBP to PNG Image Covert हो जायेगा और फिर इसको Save करके कही पर इस्तेमाल कर सकते है. क्योकि PNG Image Format हर जगह सपोर्ट करता है और जितने भी सॉफ्टवेयर और फोटो Viewer है उनका इस्तेमाल करके इमेज को देख सकते है.

WEBP to PNG Image Converter के बारे में पूरी जानकारी यहाँ पर है. ऐसे में हम उम्मीद करते है आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो और आपको जानकारी यहाँ से मिल गया यह एक फ्री तरीका है. जिसको कही से केवल इंटरनेट के माध्यम से इस्तेमाल किया जा सकता है. तो ऐसे में आप इसको सोशल मीडिया पर शेयर करे ताकि और लोगो को जानकारी मिल सके.

Leave a Comment