YouTube Go Live Together क्या है? – Views बढ़ाने का नया तरीका


पोस्ट को शेयर करे

YouTube ने एक नया फीचर लॉन्च किया है जिसका नाम “YouTube Go Live Together” रखा गया है, जैसा कि इसके नाम से ही पता चल जा रहा है। ये पहले वाले Live Stream से काफी अलग है क्योंकि इसमे आप अपने साथ किसी Guest को भी Invite कर सकते है। 

ये फीचर उन सभी लोगों के लिए काफी उपयोगी हो सकता है जो YouTube पर दूसरे Creators के साथ Collaboration करना चाहते है और किसी दूसरे Creator का Interview या बातचीत करना चाहते है तो उस मामले मे आपके लिए ये फीचर बहुत ही काम आ सकता है। 

YouTube Go Live Together Features इस्तेमाल करने के कुछ Benefits भी है जो आपको आगे इसी आर्टिकल मे बताया गया है, आपके इससे जुड़े बहुत सारे सवाल हो सकते है जो जिनके बारे मे पूरी जानकारी आपको दी गई है। 


YouTube Go Live Together क्या है?

YouTube पर जो सामान्य Live Stream की जाती है ये उससे काफी अलग है, यदि आप अपने Live Stream मे किसी दूसरे व्यक्ति को जोड़ना चाहते है तो उस स्तिथि मे आपको इस Go Live Together Feature का इस्तेमाल करना चाहिए। 

इसमे आप अपने साथ किसी Guest को Invite कर सकते है, जिसका प्रोसेस बहुत ही आसान है जिस तरह से आपने Instagram Live मे देखा होगा की 2-4 लोग एक साथ Live Stream करते है ये भी ठीक उसी प्रकार का है है। 


मगर Go Live Together मे आप केवल अपने साथ किसी भी एक Guest को ही Add कर सकते है। जिसके लिए आपक एक Link Generate करना होगा उसी के मदद से वो उस Live को Join कर पाएंगे। 

YouTube ने ये भी बताया है कि इस Go Live Together मे YouTube Guidelines का काफी ध्यान रखा गया है, यदि आप उनको Follow नहीं करते है YouTube इसके लिए कुछ एक्शन ले सकता है। 

Go Live Together Feature कैसे मिलेगा?

काफी लोगों का ये सवाल हो सकता है कि इस फीचर को पाने के लिए क्या Criteria है? क्योंकि YouTube ने जिस तरह से YouTube Partner Program के लिए 4 हजार घंटे का Watch Time और एक हजार Subscribers ये रूल बनाया हुआ है। 

तो कुछ इसी प्रकार का रूल Go Live Together Feature को पाने के लिए भी एक Criteria रखा गया है जिसमे आपको अपने चैनल पर पहले कम से कम 50 Subscribers पूरे करने होंगे तभी आपको ये फीचर मिल सकता है। 

जैसे की आपके चैनल पर 50 Subscribers पूरे होते है उसके दिनों बाद से आप YouTube Go Live Together Feature का उपयोग कर सकते है, इसके लिए आपको किसी भी Settings मे कोई बदलाव करने की जरूरत नहीं है। 

बस इस बात का ध्यान रहे कि आपके चैनल पर किसी भी प्रकार का कोई Copyright Strike या Community Guidelines Strike ना हो, यदि आपके चैनल पर केवल Warning दी गई है तो उस स्तिथि मे ये फीचर आपको मिल सकता है। 

मगर किसी भी का Active Strike नहीं होना चाहिए, तभी इस फीचर का लाभ उठा पाएंगे। 

YouTube Go Live Together को कैसे इस्तेमाल करे?

वैसे तो आप मे से अधिकतर लोगों के चैनल पर ये फीचर Enable हो ही चुका होगा, यदि आपको इसे कैसे इस्तेमाल करे इसके बारे मे जानकारी नहीं है तो चिंता न करे हम आपको अपने इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से पूरी जानकारी देंगे। 

ताकि आपको इसे इस्तेमाल करने मे कोई भी दिक्कत न आए, तो आइए जानते है कि Go Live Together कैसे Use करते है। 

Step 1:- सबसे पहले आप अपने मोबाइल मे YouTube App चालू करके, उस Google Account से Login कर लीजिए जिससे आपने चैनल बनाया है। 

Step 2:- अब YouTube App Open करने के बाद आप + वाले आइकान पर क्लिक करें। 

Step 3:- इसके बाद आपको “YouTube Go Live Together” Option मिल जाएगा उस पर क्लिक करने के बाद Get Started Button पर क्लिक कर दीजिए। 

Step 4:- अब आप वो Live Stream किस नाम से शुरू करना चाहते है वो Title, Description डाल दीजिए और Not Made For Kids को सिलेक्ट करने के बाद Next बटन पर क्लिक करना होता है। 

Step 5:- इसके बाद आपने जो भी Thumbnail बनाया है उस Live Stream के लिए use Upload कर दीजिए और वही से आपको Live Stream Link मिल जाएगा। 

Step 6:- उस लिंक को अपने Guest के WhatsApp या Email पर भेज सकते है, जिस पर क्लिक करने के बाद वो उसे Join कर लेंगे। 

कुछ इस प्रकार से आप Live Together Stream को इस्तेमाल कर सकते है, हाँ मगर ये फीचर केवल स्मार्टफोन मे ही काम करेगा यदि आप चाहिए कि अपने कंप्युटर के माध्यम से Live Stream करे तो ऐसा कर पाना संभव नहीं है। 

इसीलिए Live Stream करने से पहले आप अपना स्मार्टफोन को चार्ज करके रख सकते है ताकि उस Stream के दौरान कोई भी रुकावट नहीं आए। 

इस Go Live Together को इस्तेमाल करने के Benefits:- 

YouTube ने ये फीचर लॉन्च किया है तो कुछ सोच समझकर ही किया होगा इसके कई प्रकार से बेनएफिट्स मिलते है, जिसके बारे मे हमने नीचे आपको पॉइंट्स मे बताया हुआ है। 

  • अगर आपके चैनल पर Subscribers और Views नहीं बढ़ रहे है तो आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते है, क्योंकि Live Stream का Notification आपके और Guest दोनों के ही Subscribers को जाता है जिससे ज्यादा Views आने की संभावना है। 
  • अगर आप किसी के साथ Collab करना चाहते है तो उसके लिए ये Feature काफी अच्छा है क्योंकि Collab के लिए पहले Video Record करना पड़ता है फिर उनको भेजना होता है जो एक लंबा प्रोसेस हो जाता है ये काफी आसान हो जाएगा। 
  • आप मे जीतने भी लोग Interview या Podcast वाली वीडियो बनाते है उन लोगों के लिए ये अच्छी अच्छा फीचर है क्योंकि इसमे आप यदि किसी ऐसे व्यक्ति को अपने वीडियो मे लाना चाहते है जो आपके घर से बहुत दूर रहता है तो आप Direct उनसे Live Stream करके ही Interview ले सकते है। 

Live Together से मिलने वाले Super Chat का पैसा किसको मिलेगा?

क्या आप लोगों के मन मे भी ये सवाल आया कि उस Live Stream मे जो भी Super Chats आएंगी उसका पैसा किसको मिलेगा? तो इसका जवाब सरल भाषा मे ये है की Live Stream मे कई लोग Super Chat देते है ताकि उनके Comment Highlight हो सके। 

तो उनसे मिलने वाला पैसा उस व्यक्ति के Dashboard मे Add होगा जिसने उसे Host किया है, यदि आप किसी Channel के Live Together Stream मे As A Guest Join किए है तो आपको उससे कोई पैसा नहीं मिलेगा। 

वो सभी Super Chat Amount उसके पास जाएंगी जिसने उस Live Stream Host की थी। 

FAQ – YouTube Live Together क्या है?

YouTube Live Together कब इस्तेमाल करना चाहिए?

यदि आप किसी दूसरे YouTube Creator के साथ Collab करना चाहते है या Interview लेना हो तो उस स्तिथि मे आप Go Live Toether Feature इस्तेमाल कर सकते है।

क्या Computer/Laptop से भी Go Live Together कर सकते है?

नहीं, अभी YouTube ने कंप्युटर के लिए इस फीचर के लिए नहीं बनाया है। अगर आपको इसे इस्तेमाल करना है तो YouTube Mobile Version का ही इस्तेमाल कर सकते है।

Go Live Together से मिलने वाला पैसा किसको मिलेगा?

जो इस Live Stream को Host करेगा उसी व्यक्ति को हो Monetization और Superchat से मिलने वाला पैसा उसी के अकाउंट मे ही जुड़ेगा।

इस Go Live Together Feature को चालू करने के लिए करना होगा?

बस आपके चैनल पर 50 Subscribers पूरे होने चाहिए और किसी भी प्रकार का कोई स्ट्राइक नहीं हो तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।

Final Words:- 

दोस्तों, मैं आशा करता हूँ कि आप लोगों को हमारे द्वारा दी गई “YouTube Go Live Together” के बारे मे ये जानकारी जरूर अच्छी लगी होगी। अगर आप YouTube Creator हो तो आपको इस फीचर का उपयोग जरूर करना चाहिए। 

इससे आपको काफी लाभ मिलेंगे जिनके बारे मे हमने इसी पोस्ट मे आपको बताया भी हुआ है, इसके अलावा आपको कोई दूसरी जानकारी चाहिए तो आप नीचे कमेन्ट करके जरूर बताइए। 

Leave a Comment